बिहारीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नहीं है महिला चिकित्सक

MTN। बिहारीगंज

बिहारीगंज प्रखण्ड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ढ़ाई वर्षों से महिला चिकित्सक का पद रिक्त है. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से उत्क्रमित ( अपग्रेड ) कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बना तो दिया गया. परन्तु आवश्यक सुविधा के नाम पर अब भी सुविधाओं में कमी है. खास कर महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए महिला चिकित्सक की कमी चिंतनीय विषय बना हुआ है.

ढ़ाई साल पहले तक थी नियमित महिला चिकित्सक

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिहारीगंज में महिला चिकित्सक का पद कब से रिक्त है. पूछने पर स्वास्थ्य केन्द्र के स्थापना लिपिक आशुतोष कुमार ने बताया कि 05-04-2022 तक डॉ. दीप ज्योति महिला चिकित्सक बतौर कार्यरत थीं. 06-04-2022 से डॉ. दीप ज्योति उच्च शिक्षा में आगे की पढ़ाई के लिए अध्ययन अवकाश पर हैं. आशुतोष कुमार ने बताया कि डॉ. दीप ज्योति बिहार लोक सेवा आयोग के चिकित्सा शिक्षा संवर्ग से उत्तीर्ण नियमित चिकित्सक के रूप में सेवारत थीं. उन्हें बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा ही चिकित्सा के क्षेत्र में उच्चत्तर शिक्षा के लिए अध्ययन अवकाश ( स्टडी लीव ) पर भेजा गया है.

21 तारीख को होता है गर्भवती जाँच दिवस

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्वास्थ्य प्रबंधक मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि हर महीने के 09 और 21 तारीख को केन्द्र में गर्भवती महिलाओं की जाँच का दिन तय रखा गया है. उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में

मालूम हो कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बिहारीगंज में नगर पंचायत बिहारीगंज की साथ हथिऔधा, मधुकरचक, लक्ष्मीपुर लालचंद, गमैल, शेखपुरा, राजगंज, तुलसिया, मोहनपुर, बभनगामा, पड़रिया आदि की सैकड़ों महिलाएं सरकारी स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेने स्वास्थ्य केन्द्र पहूँचती हैं. ऐसे में महिला चिकित्सक का पद लगभग ढ़ाई वर्षों से खाली पड़े रहने से नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को निजी चिकित्सकों के भरोसे रहना पड़ता है. जो कहीं न कहीं सरकारी सुविधाओं की तुलना में खर्चीला / महँगा ही पड़ता है.
सितम्बर महीने के 21 तारीख, शनिवार को जाँच के लिए आयी महिलाओं ने बताया कि हम आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकारी अस्पताल से ज्यादा उम्मीद रहता है.

महिला चिकित्सक ( आयुष ) हैं पदस्थापित

बिहारीगंज प्रखण्ड के मधुकरचक पंचायत में महिला चिकित्सक ( आयुष ) कार्यरत हैं. सा. स्वा. केन्द्र, बिहारीगंज के स्वा. प्रबंधक मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि डॉ. तब्बसुम राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रखण्ड के मधुकरचक पंचायत में प्रतिनियोजित हैं. उन्हें मधुकरचक पंचायत अंतर्गत आँगनबाड़ी के साथ अन्य जगहों के बाल व महिला स्वास्थ्य का ज़िम्मा मिला हुआ है. डॉ. तब्बसुम का कार्य क्षेत्र मधुकरचक पंचायत ही है.
शनिवार 21 सितम्बर गर्भवती महिला जाँच दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिहारीगंज में 20 शैय्या वाले कक्ष में महिला चिकित्सक के अभाव में ए. एन. एम. रिंकू कुमारी, रानी कुमारी, रंजू कुमारी, रीमा कुमारी, ललिता कुमारी के साथ क्षय रोग विभाग प्रयोगशाला ( टी बी. डिजिज डिपार्टमेंट ) के तकनीकी सहायक अजय कुमार आज़ाद, सलाहकार राजेश कुमार ने गर्भवती महिलाओं की जाँच कर दवाएं दिया.

महिला चिकित्सक नियमित या सविंदा पर सेवा में आतीं हैं.

स्वास्थ्य प्रबंधक मुकेश कुमार सिंह बताते हैं कि बिहारीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में महिला चिकित्सक या तो राज्य स्वास्थ्य समिति से अथवा बिहार स्वास्थ्य सेवाओं के जरिये बहाल हो कर स्वास्थ्य सेवा में आतीं हैं. उन्होंने बताया कि महिला चिकित्सक अन्य चिकित्सकों की भाँति संविदा पर या फिर नियमित सेवा से पदस्थापित होतीं हैं.
स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि बिहारीगंज प्रखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में महिला चिकित्सक के खाली पड़े पद विषय में राज्य स्वास्थ्य समिति को भी लिखा गया है. साथ ही बिहार स्वास्थ्य सेवाओं के उच्चाधिकारीयों को भी बाबत जानकारी दिया गया है.

Leave a Comment